April 16, 2024

उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से की भेंट, पत्रकारों को कैशलेस स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराने सहित कई मांगे रखी

पत्रकार कल्याण कोष में बजट की स्थाई व्यवस्था की मांग, पेंशन बढ़ने पर सीएम का धन्यवाद।

देहरादून। राज्य के पत्रकारों की न्यायोचित मांग के संदर्भ में उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी से भेंट की। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों की समस्याओं की निराकरण के लिए अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार निर्भीकता व पारदर्शिता से अपने दायित्वों का निर्वहन करते हैं। समाज के सामने असली तस्वीर लाते हैं। उनकी इस पहल से सरकार को भी निर्णय लेने में मदद मिलती है। धामी ने वर्तमान में बड़े स्तर पर चार धाम यात्रा का आयोजन हो रहा है। सरकार ने हर स्तर पर व्यवस्था कर ली हैं। प्रेस के साथियों से अपील है कि यात्रा को सुखद बनाने के लिए सही जानकारियों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचायें। इससे पूर्व उत्तराखंड पत्रकार यूनियन ने पत्रकारों की पेंशन वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। यूनियन के जून 2022 के प्रांतीय अधिवेशन में सीएम धामी ने पत्रकारों की पेंशन में 60 फीसद वृद्धि किए जाने व पर्वतीय क्षेत्रों से देहरादून आने वाले पत्रकार साथियों को सरकारी अतिथि गृहों में निशुल्क ठहरने की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की थी, ये दोनों पूरी हो गई हैं और अभ्यर्थियों को इसका लाभ भी मिल रहा है। यूनियन को आशा है कि आप हर साल इस राशि में इजाफा करने की कृपा करेंगे।

यूनियन ने सीएम का ध्यान उन पत्रकार साथियों के योगदान की ओर आकृष्ट किया जिन्होंने राज्य आंदोलन में विषम हालात में कवरेज की है। यूनियन ने मांग की है कि ऐसे पत्रकार/फोटोग्राफर साथियों को स्थाई मान्यता दी जाए।

यूनियन ने कहा कि पत्रकारों की बहुत कम आय है, तब स्थिति और भी विकट हो जाती है जब पत्रकार या उसके परिवार का कोई सदस्य बीमार होता है। राज्य सरकार पत्रकारों को मौजूदा समय में चिकित्सा प्रतिपूर्ति देती है, जिसके लिए इलाज का पहले पैसा देना पड़ता है। यूनियन की मांग है कि पत्रकारों को कैश लेस हेल्थ कार्ड जारी करने की कृपा करें, जिसमें निशुल्क ओपीडी की सुविधा भी शामिल हो।

यूनियन ने सीएम से कहा कि निकट भविष्य में कई पत्रकार 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले हैं। इस स्थिति में वयोवृद्ध पत्रकार पेंशन के कई आवेदन आयेंगे। लिहाजा हर साल पत्रकार कल्याण कोष में सरकार 5 करोड़ का अंशदान करे, इसके लिए कैबिनेट से प्रस्ताव पारित किया जाए।

इस अवसर पर यूनियन के प्रांतीय अध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी, प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष आशीष ध्यानी , प्रांतीय महामंत्री हरीश जोशी आदि मौजूद थे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking