March 4, 2024

रोटरी क्लब क्लब व आईटीबीपी ने तीन स्कूलों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया, 450 छात्र छात्राओं ने करवाया परीक्षण

मसूरी। रोटरी क्लब मसूरी ने मसूरी के विभिन्न तीन विद्यालयों में आईटीबीपी के सहयोग से स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 450 से अधिक छात्र छात्राओं का आईटीबीपी के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने परीक्षण किया व निःशुक्ल दवा वितरित की।

रोटरी क्लब मसूरी ने आईटीबीपी अकादमी के निदेशक एवं आईजी पीएस डंगवाल, डीआईजी अजयपाल, सेनानी प्रशासन व डा. अधिरथ के सहयोग से मसूरी के तीन स्कूलों में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में छात्र छात्राओं का संपूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें आईटीबीपी के 35 चिकित्सकों की टीम व जवानों के सहयोग से 450 से अधिक छात्र छात्राओं का संपूर्ण परीक्षण किया गया।

शिविर सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज लंढौर, मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज, व हिलबर्ड स्कूल में लगाया गया जहां इन स्कूलों के छात्र छात्राओं के साथ ही संस्कृत महाविद्यालय, आरएन भार्गव इंटर कालेज के छात्र छात्राओं का भी परीक्षण किया गया व निःशुल्क दवाओं का वितरण किया गया। शिविर में छात्राओं के लिए हाईजीन तथा महिला संबंधी रोगों की जानकारी आईटीबीपी की महिला चिकित्सकों ने अलग से दी। इस मौके पर तीनों शिविरों में सीपीआर क्रिया का प्रदर्शन भी किया गया जिसमें डा. दारू ने हृदय गति रूकने पर इस प्रक्रिया को कैसे किया जाता है, इसका प्रदर्शन किया व छात्र छात्राओं से भी इस क्रिया को करवाया गया ताकि जरूरत पड़ने पर हृदय गति के रोगियों को बचाया जा सके। शिविर में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं रोटरी क्लब के माध्यम से की गई व उनकी टीम भी तीनों शिविरों में मौजूद रही व सहयोग किया।

रोटरी क्लब मसूरी के अध्यक्ष पूर्व आईजी बीएसएफ मनोरंजन त्रिपाठी व सचिव दीपक अग्रवाल ने शिविर का संचालन किया। सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज में सचिव दीपक अग्रवाल, मनमोहन कर्णवाल, अश्विनी मित्तल, शरद गुप्ता, मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज शिविर में संजय अग्रवाल, अर्जुन कैंतुरा, फिरोज अली, नूपुर कर्णवाल कैंतुरा, शैलेंद्र कर्णवाल, संजय जैन व हिल बर्ड स्कूल में रोटरी क्लब अध्यक्ष मनोरंजन त्रिपाठी, विपुल मित्तल, सुरेश अ्रग्रवाल, प्रभा अग्रवाल व रजत अग्रवाल ने सहयोग किया।

यह भी पढ़ें:एमपीजी कालेज में हुई नये प्राचार्य की नियुक्ति, छात्रसंघ व एबीवीपी के प्रतिनिधियों ने किया स्वागत

इस मौके पर रोटरी सविच दीपक अग्रवाल व मनमोहन कर्णवाल ने बताया कि रोटरी व आईटीबीपी के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर लगाया गया जिसमें आईटीबीपी के 35 चिकित्सक महिला व पुरूष आ रखे है जो छात्र छात्राओं को संपूर्ण परीक्षण कर रहे हैं व रोटरी तथा आईटीबीपी के माध्यम से निःशुल्क दवा का वितरण भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चे पढते है जो अस्पताल या चिकित्सकों के पास नहीं जा सकते यहां पर उनको यह सुविधा उपलब्ध करायी गई है।

आईटीबीपी के निरीक्षक एसएन शुकुमार चोगले ने बताया कि रोटरी के साथ स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया शिविर में बच्चों को सीपीआर लाइफ सेविंग प्रोसेसर व लिफिटिंग व चोकिंग के बारे में बताया व फस्टएड की जानकारी दी। ताकि जरूरत पड़ने पर किसी की जान को बचाया जा सके।

About Author

Please share us