May 24, 2024

हादसों का रहा दिन, अलग अलग हादसों में बस व एक अन्य वाहन के ब्रेक फेल, चालको की सूझबूझ से टले हादसे

मसूरी। देहरादून जा रही उत्तराखंड परिवहन निगम की बस जैसे ही मैसोनिक लॉज बस स्टैंड से थोड़ी ही दूरी पर पहुंची, उसके ब्रेक फेल हो गए। गनीमत रही कि चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया।

दरअसल पिक्चर पैलेस बस स्टैंड से जैसे ही उत्तराखड परिवहन निगम की बस संख्या यूके 15 पीए 0093 थोड़ी ही दूरी पर 300 मीटर आगे गई, कि उसके ब्रेक फेल हो गये। हालांकि चालक ने बड़ी सूझबूझ से बस को पहाड़ी से टकरा दिया जिसके कारण बस में सवार 35 यात्रियों की जान बच गई वरना बड़ा हादसा हो सकता था। दरअसल तीव्र ढलान होने के कारण बस ने रफ्तार पकड़ ली। लेकिन चालक ने बस को मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज जाने वाले मार्ग पर चढ़ा दिया व दीवार पर टकरा दी। जिसके बाद बस तेजी से पीछे की ओर लौटी व रूक गयी, जिसके कारण बस में बैठी सवारियों की जान बच गयी। अगर चालक पहाडी की ओर बस को नहीं टकराता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

पर्यटन नगरी होने के बाद भी मसूरी में उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा खटारा बसों का संचालन किया जाता है और जगह जगह पर बस खराब हो जाती है। जिस कारण स्थानीय लोगों के साथ ही मसूरी आने जाने वाले पर्यटकों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। विभाग ने अब तक पर्यटन नगरी मसूरी में नई बसों का संचालन नहीं किया है। और पुरानी बसों से ही काम चलाया जा रहा है जिनकी हालत काफी खराब बताई जा रही है।

प्रत्यक्षदर्शी अनिल सिंह के अनुसार बस चालक लगातार हॉर्न बजाते हुए लोगों से हटने को कह रहा था। चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए बस को दीवार से टकरा दिया जिससे सभी लोगों की जानें बच गई।

बस चालक मोहम्मद आमिर ने बताया कि बस स्टैंड से निकलते ही थोड़ी दूर जाकर उनकी बस के ब्रेक फेल हो गए और  सभी यात्रियों की जान बचाने के लिए उन्होंने बस को दीवार से टकरा दिया और सभी यात्री सुरक्षित है किसी को भी कोई चोट नहीं आई। उन्होंने कहा कि शायद कोई अच्छे कर्म किए होगे जिससे बस में सवार सभी सुरक्षित बच गये, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

इधर पिक्चर पैलेस से नगर पालिका जाने वाले मार्ग पर भी बड़ा हादसा होते होते रह गया। दरअसल यहां से एक छोटा हाथी वाहन भारी भरकम झूला लेकर पालिका से आ रहा था। लेकिन एक्टिव मीडिया प्रेस क्लब के समीप उसके ब्रेक फेल हो गए। यहां पर भी चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए वाहन को होटल अभिनंदन की पार्किंग में घुसा दिया जिस पर वाहन होटल की दीवार से टकरा कर रुक गया। यदि चालक ऐसा नहीं करता तो वाहन कई अन्य वाहनों को रगड़ते हुए पिक्चर पैलेस चौक तक जाता व चौक पर अधिक चहलकदमी के चलते हुए बड़ा हादसा जान माल का बड़ा नुकसान हो सकता था। इस दौरान काफी देर तक वहां से आने वाले वाहन फंसे रहे।

About Author

Please share us