June 16, 2024

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताहांत में रूस की यात्रा करेंगे, पुतिन ने किया आमंत्रित

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताहांत में रूस की यात्रा करेंगे. क्रेमलिन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग 20-22 मार्च तक रूस की राजकीय यात्रा पर रहेंगे. यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब चीन ने यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए मध्यस्थता की पेशकश कर रहा है. चिनफिंग की इस यात्रा से रूस के लिए बीजिंग के राजनयिक समर्थन को देखते हुए पश्चिमी देशों को एक संदेश जाएगा. क्रेमलिन ने कहा, “वार्ता के दौरान, वे रूस और चीन के बीच व्यापक साझेदारी संबंधों और रणनीतिक सहयोग के आगे के विकास के सामयिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे”

बयान में कहा गया कि चिनफिंग की रूस यात्रा के दौरान कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. चीन और रूस ने फरवरी 2022 में “कोई सीमा नहीं” साझेदारी की, जब पुतिन शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन के लिए बीजिंग का दौरा कर रहे थे. ये रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने से कुछ हफ्ते पहले की बात है.

इसके बाद से दोनों देशों ने अपने संबंधों की मजबूती के लिए लगातार प्रयास जारी रखे हैं. यूक्रेन और रूस के युद्ध के बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ गया है. चीन, रूस का तेल का सबसे बड़ा खरीदार है, मास्को के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है.

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पांच साल के तीसरे कार्यकाल का समर्थन करने के बाद शी पहली विदेश यात्रा पर जा रहे हैं. ऐसी अटकलें हैं कि पिछले 10 वर्षों से पुतिन के करीबी सहयोगी रहे शी (69) यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं. शी के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी फोन पर बातचीत करने की उम्मीद है.

About Author

Please share us