March 5, 2024

विश्व माउंटेन दिवस: पालिकाध्यक्ष ने पर्यावरण संरक्षण व प्लास्टिक का उपयोग न करने की दिलाई शपथ, कपड़े के बैग किये वितरित

मसूरी: विश्व पर्वत दिवस पर हिलदारी के तत्वाधान में नगर पालिका व रूबीना इंस्टटीटयूट के सहयोग से स्वच्छता व प्लास्टिक का उपयोग न करने को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमे पर्यावरण संरक्षण के साथ ही प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर पर्यटकों, दुकानदारों व राह चलते लोगों को कपड़ेे के बैग भी वितरित किए गये। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुति देने के साथ ही भाषण प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग किया।

गांधी चौक पर विश्व पर्वत दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण को बचाना है तो हम सबके लिए जरूरी है कि हम प्लास्टिक का उपयोग न करें। उन्होंने कहा कि विश्व माउंटेन दिवस के अवसर पर आज कपड़े के थैले वितरित किए गए हैं ताकि लोग प्लास्टिक का प्रयोग न करें। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के दुष्परिणामों से सभी अवगत हैं और ऐसे में कपड़े के थैले को प्रयोग में लाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मसूरी पहाड़ों की रानी है और इसे प्लास्टिक मुक्त करने के लिए नगर पालिका और अन्य संस्थाएं लगातार कार्य कर रही हैं। उन्होंने हिमालय को बचाने व पर्यावरण संरक्षण के लिए प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आहवान किया।

इस मौके पर पर्वतों को बचाने, पर्यावरण सरंक्षण एवं प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लेने की शपथ ली गई। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के साथ ही मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस दौरान राहगीरों, दुकानदारों व पर्यटकों को रूबीना इंस्टटीटयूट की ओर से बनाये गये कपड़े के बैग दिए गये, ताकि प्लास्टिक से पर्यावरण को हो रही हानि व उसके दुष्परिणामों से बचाया जा सके। इस मौके पर विभिन्न लोगों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रूबीना इंस्टटीटयूट की संचालिका रुबीना अंजुम ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा कपड़े के बैग बनाए गए हैं और 1 सप्ताह तक वह दुकान दुकान और घर घर जाकर कपड़े के बैग वितरित करेंगे और लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था लगातार कपड़े के बैग तैयार कर रही है जिसे मसूरी क्षेत्र के अलावा आसपास के क्षेत्रों में भी वितरित किया जाएगा।

इस अवसर पर हिलदारी संस्था के अरविंद शुक्ला ने बताया कि नगर पालिका के सहयोग से मसूरी को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए उनकी संस्था द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिकों से सुझाव भी मांगे गए हैं कि किस प्रकार से प्लास्टिक का इस्तेमाल कम किया जाए। साथ ही लोगों तक कपड़े के थैले वितरित किए जाएं ताकि लोग इन्हें इस्तेमाल कर सकें, इस पर मंथन किया गया। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा लगातार आगे भी इसी प्रकार के कार्य किए जाते रहेंगे।

इस मौके पर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, नगर पालिका स्वास्थ्य निरीक्षक किरन मियां राणा, अनिल गोदियाल, चंद्रकला सयाना, प्रोमिला नेगी, विजय लक्ष्मी काला सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking