April 16, 2024

पालिका ने विस्तारीकरण के तहत मैसोनिक लॉज की दुकाने हटानी शुरू की, तो शुरू हो गई राजनीती

मसूरी। मैसानिक लाॅज बस स्टैण्ड पर बोटल नेक के वजह से लगने वाले जाम की समस्या से निजात दिलाने को लेकर नगर पालिका परिषद मसूरी द्वारा विस्तारीकरण कार्य किया जा रहा है. इसे लेकर पालिका द्वारा वहां से जेसीबी के द्वारा टैक्सी यूनियन का कार्यालय व एक दुकान को हटा दिया गया. इस दौरान वहां दुकान हटाने के विरोध में पालिका सभासद गीता कुमाई अपने पति के साथ मौके पर पहुंची और विरोध करने लगी. इस दौरान आपा खोते हुए सभासदा द्वारा पालिका अध्यक्ष के साथ असभ्य भाषा का प्रयोग करते हुए अभद्रता भी की गयी. साथ ही उनके पति द्वारा पथराव करवा दिया गया, जिसके बाद माहौल बिगड़ गया. जो वीडियो वायरल हो रही हैं उनमें साफ देखा जा सकता है कि सभासद पति के हाथों में ईंट है, वही व्यापार संघ अध्यक्ष कहते हुए दिख रहे हैं कि धर दो। मतलब अध्यक्ष को धर दो।  पथराव शुरू होते ही वहां मौजूद टैक्सी चालक भड़क गए और उन्होंने सभासद पति भरत कुमाई व व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल को वहां से भगा दिया. गनीमत रही कि दूसरी तरफ से भी पथराव नही हुआ, वरना वहां कई लोग हताहत हो सकते थे. इस दौरान दोनों पक्षों में हाथापाई भी हो गयी, जिस पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर मामले को संभाला. समझा जा सकता है कि गुंडई कौन कर रहा है। जो हाथों में ईंट लेकर धर दो कह रहे या पालिकाध्यक्ष जो सामने एक जगह पर चुपचाप खड़े हैं।

दरअसल नगर पालिका द्वारा जनहित में मैसोनिक लॉज बस स्टैंड के विस्तारीकरण का कार्य किया जा रहा. जिसे लेकर पालिका द्वारा योजनाबद्ध तरीके से वहां स्थित कार्यालयों व दुकानों को पीछे किया जा रहा है. पूर्व में पालिका द्वारा सभी कार्यालयों व दुकानों को पीछे शिफ्ट करने को लेकर सभी से वार्ता भी की गयी थी. जिस पर सभी की सहमती के बाद पालिका द्वारा दुकाने व कार्यालय बना दिए गये. लेकिन जब पालिका द्वारा वहां से कार्यालय व दुकाने शिफ्ट करने को लेकर सभी को नोटिस दिए गये तो उनमे एक दो दुकानदार दुकाने शिफ्ट करने के बजाय कोर्ट चले गये. जबकि बाकी सभी जनहित को देखते हुए पीछे बनी दुकानो व कार्यालयों में जाने को राजी हो गये. वहीं जो लोग कौर्ट गये उनको कौर्ट से कुछ दिन का स्टे मिल गया था. लेकिन जिला जज की अदालत ने उनके स्टे को स्थगित कर दिया. जिसके बाद पालिका द्वारा शनिवार को दुकानों व कार्यालयों को हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी गयी. वहां स्थित टैक्सी यूनियन ने ख़ुशी से अपना कार्यालय शिफ्ट कर दिया, जबकि जो कौर्ट गये थे वे स्टे स्थगित होने के बाद भी अपनी दुकाने शिफ्ट करने को तैयार नही हुए. मौका देख सभासद गीता कुमाई भी अपने पति के साथ वहां आ धमकी. और पालिका अध्यक्ष के साथ असभ्य भाषा में अभद्रता करने लगी. जिसके बाद व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रावल भी वहां आ पहुंचे. इन सभी के द्वारा वहां खड़े पालिकाध्यक्ष की ओर पथराव किया जाने लगा. कुछ ईंटे वहाँ खड़ी टैक्सियों की ओर गिरे तो टैक्सी चालक भडक गये. जिसके बाद वहां माहौल खराब हो गया. पुलिस द्वारा हल्का बल प्रयोग कर मामले को शांत किया गया.

पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि बस स्टैण्ड पर बार बार जाम लगता था, मसूरी की जनता द्वारा यहाँ पर बोटल नेक को खत्म करने को लेकर हमेशा से मांग की जाती रही. जिसके बाद पालिका ने बोटल नेक को खत्म करने को लेकर वहां सभी दुकाने व कार्यालय पीछे करने की योजना पर काम शुरू किया. टैक्सी यूनियन सहित सभी कार्यालय व दुकाने पीछे जाने को तैयार हो गयी. जबकि एक दो सहमती के बाद भी पीछे बनी दुकानों में जाने के बजाय कोर्ट चले गये. कोर्ट द्वारा इनको कुछ दिन के लिए स्टे दिया गया, लेकिन जिला जज ने उनके स्टे को स्थगित कर दिया. जिसके बाद पालिका द्वारा आज बोटल नेक को खत्म करने को लेकर वहां स्थित दुकानों व कार्यालयों को हटाने की कार्यवाही शुरू की गयी.  यह एक ऐतिहासिक कार्य है। आने वाले दिनों में लोगों को यहाँ पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी. लेकिन दुर्भाग्य है कि जिन लोगों को जनता ने विकास कार्यों के लिए पालिका में चुनकर भेजा है, वही आज पालिका द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों को रोकने में कोई कसर नही छोड़ रहे. उन्होंने कहा कि जनता सब देख रही है कि शहर में विकास कार्य हो रहे हैं. और आने वाले समय में विकास कार्यों में रोड़ा अटकाने वाले इन जनप्रतिनिधियों को जनता सबक जरूर सिखाएगी. उन्होंने कहा उन्होंने जनता से मसूरी के विकास का वायदा किया था. और वे अपना वायदा निभा रहे हैं. इसी से कुछ लोग परेशान होकर अब अराजकता पर उतर आये हैं. लेकिन वे ऐसे लोगों का डटकर सामना करेंगे और विकास की गति को रुकने नही देंगे. उन्होंने यह भी कहा कि यहाँ हाईटेक बस अड्डा बनेगा और इसके सौंदर्यीकरण के तहत यहाँ आधुनिक लाइटें लगाई जायेंगी व वहां से सभी टैक्सियां पीछे हट जायेगी, जिससे सडक पूरी तरह से खुल जायेगी, इससे टैक्सी चालक भी खुश है. उन्होंने कहा कि इसके बाद दूसरे चरण में कार्य शुरू किया जायेगा.

इस मौके पर टैक्सी एसोसिएशन के महामंत्री सुंदर पंवार ने कहा कि नगर पालिका द्वारा जनहित में बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है, सभी टैक्सी चालक मैसोनिक लॉज बस स्टैंड पर हो रहे विस्तारीकरण के कार्य से बहुत खुश हैं. इससे यहाँ पर जाम नही लगेगा. और पूरी सडक खुल जायेगी. सभी टैक्सियाँ पीछे चली जायेंगी, जिससे टैक्सी चालको को रोज रोज पुलिस प्रशासन द्वारा किये जाने वाली किच किच से भी राहत मिलेगी. कुछ लोगों द्वारा यहाँ पर राजनीती के लिए माहौल खराब करने की कोशिश की गयी है, जो कि गलत है.

वहीं शहर में भी इस पर प्रतिक्रिया देखने को मिली। लोगो का कहना है कि पालिका द्वारा शहर हित में कार्य किया जा रहा है. उसमे सभी को सहयोग करना चाहिए और इस तरह की राजनीति नही होनी चाहिए। विकास कार्यो में रोड़ा अटकाना किसी समस्या का हल नही है। जब पालिका द्वारा सभी दुकानों व कार्यालयों को शिफ्ट करने से पहले उनके लिए दुकाने व कार्यालय बना दिए गए हैं तो सबको शिफ्ट हो जाना चाहिए।

About Author

Please share us

Today’s Breaking