March 4, 2024

शहर की व्यवस्थाओं में सुधार लाने को प्रशासन व पालिका ने कसी कमर, कुछ दिनों में दिखेंगे ये बदलाव

मॉल रोड का निरिक्षण करते उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र नेगी

मसूरी। मसूरी में यातायात व्यवस्था को सुधारने को लेकर उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन व पालिका ने कमर कस ली है। इसके लिए उपजिलाधिकारी ने मॉल रोड का निरीक्षण किया व सम्बंधित विभागों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित करने को लेकर प्रशासन द्वारा शहर की छोटी छोटी समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत गाँधी चौक के चौडीकरण के लिए पानी की टंकी हटाने व रेलिंग को हटाने का कार्य किया जा रहा है। वहीं लाइब्रेरी व मैसानिक लाॅज टैक्सी स्टैंड को किंग क्रेग पार्किंग पर स्थान्तरित किया जा रहा है।

उपजिलाधिकारी शैलेंद्र नेगी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रशासन द्वारा पालिका के सहयोग से शहर की व्यवस्थाओं को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत टैक्सी स्टैण्ड को किंक्रेग पार्किग में स्थानांतरित किया जाना है। निर्णय लिया गया है कि लाइब्रेरी व मैसानिक लाॅज पर केवल बीस से पच्चीस टैक्सियां रहेगी। बाकी टैक्सी किंक्रेग पार्किग में भेजी जाएँगी व जरूरत के अनुसार टैक्सी स्टैंड पर आयेंगी। इस पर टैक्सी कार एसोसिएशन ने भी अपनी सहमति दे दी है और कहा कि शीघ्र टैक्सियां किंक्रेग पर पार्क होगी।

इसके साथ ही मालरोड पर जो रिक्शा स्टैण्ड हैं वहां पर भी केवल वहीं रिक्शा रहेंगे जो चल रहे हैं, बाकि रिक्शे वहां से हटाकर कहीं और भेजे जायेंगे। उन्होंने कहा कि मसूरी में 121 रिक्शा हैं, जिनमें इन दिनों केवल तीस से चालीस रिक्शा चल रहे हैं। इस संबंध में रिक्शा यूनियन से वार्ता की जायेगी। उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी चौक पर चौडीकरण किया जा रहा है, जिस पर नगर पालिका से वार्ता करने के बाद लाइब्रेरी बैरियर के सामने पानी की टंकी व रैलिंग हटाई जायेगी, ताकि देहरादून जाने वाले वाहनों को परेशानी न हो। टंकी तोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं गांधी चौक पर रोटरी बनी थी जिससे वाहनों को आने जाने में परेशानी हो रही थी, उसको एमडीडीए के माध्यम से हटवा दिया गया है। इस तरह के छोटे छोटेे कार्य किए जा रहे हैं। वहीं गांधी चौक पर स्थित पुलिस सूचना केंद्र भी हटाया जायेगा व उसके नीचे जो पालिका के किरायेदार हैं उन्हें अन्यत्र भेजा जायेगा ताकि रोड का चौडीकरण हो सके।

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि मसूरी की समस्याओं का किस तरह निराकरण किया जाय, इसके लिए जिला प्रशासन के साथ बैठक हुई थी, जिसके बाद पालिका द्वारा व्यवस्थाओं को सुधारने में प्रशाासन को पूरा सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मसूरी में आने वाले दो तीन सालों में और अधिक भीड़ बढेगी, उसको ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाओं को अभी से सुधरने का कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत टैक्सी स्टैण्ड से टैक्सियाँ हटेंगे। इसके लिए उन्होंने एक कार्यालय की मांग की है जिसे पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर हम सभी का है, इसलिए शहर की व्यवस्था बनाने में सभी का सहयोग जरूरी है।

इस मौके पर नायब तहसीलदार भौंपाल सिंह चौहान, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी, विद्युत विभाग के उपखंड अधिकारी पंकज थपलियाल, कोतवाल डीएस कोहली, पालिका अभियंता वेद प्रकाश वंदानी,भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, सभासद अरविंद सेमवाल, सतीश ढौडियाल आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us