May 19, 2024

सांस्कृतिक झांकियों के साथ हुआ मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल का आगाज, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

मसूरी: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मसूरी विंटर लाइन कार्निवल 2022 का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विंटर लाइन कार्निवाल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अवलोकन किया। उन्होंने स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की सराहना की तथा लोक कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।

मुख्यमंत्री ने मसूरीवासियों को मसूरी विंटर लाइन कार्निवल 2022 के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि नैसर्गिक सौंदर्य से पूरित देवभूमि उत्तराखण्ड का प्रत्येक क्षेत्र एक विशेष प्रकार की ऊर्जा लिए हुए है। नए वर्ष के आगमन के साथ मसूरी विंटर लाइन कार्निवल का आयोजन देश-विदेश के पर्यटकों तथा विभिन्न राज्यों से आए लोक कलाकारों आदि के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध मसूरी का यह विंटर कार्निवाल पर्यटन व लोक संस्कृति का अनूठा संगम है। उन्होंने कहा कि मसूरी विंटर कार्निवाल उत्तराखंडवासियों के लिए ही नहीं बल्कि उत्तराखंड आए सभी पर्यटकों के लिए भी विशेष आकर्षण का केंद्र है। विंटर कार्निवाल के माध्यम से राज्य के कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रस्तुत करने का भी सुनहरा अवसर प्राप्त हो रहा है। देश-विदेश से आए प्रसिद्ध कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से इसे और भी अधिक मनोहारी बनाने का काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि पहाड़ों की रानी मसूरी ने विश्व पर्यटन के मानचित्र पर अपनी एक विशिष्ट पहचान स्थापित की है।
प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक मसूरी की ओर रुख करते हैं। सर्दियों में भी चांदी सी चमकती बर्फ का आनंद लेने के लिए अनेकों सैलानी मसूरी के आस-पास बड़ी संख्या में उमड़ते है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड आध्यात्मिक केंद्र के रूप में और अधिक सशक्त हुआ है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड की डबल इंजन की सरकार उत्तराखण्ड में पर्यटन विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री जी ने 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का बताया है जिसमें राज्य के पर्यटन व सांस्कृतिक महोत्सवो की महत्वपूर्ण भूमिका होगी | हम पर्यटन तथा पर्यटक दोनों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए नित नई योजनाओं को लागू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रसन्नता है कि विंटर कार्निवाल जैसे कार्यक्रम सरकार के “पर्यटन विकास के अभियान” को सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि आशा है कि देश विदेश से आए पर्यटक देवभूमि उत्तराखण्ड के इस महोत्सव की आनंदित स्मृतियों को अपने साथ लेकर जाएंगे।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने मुख्यमंत्री का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को जी 20 समिट मसूरी में करने को लेकर ज्ञापन भी दिया। पालिका अध्यक्ष ने कहा कि जी 20 समिट मसूरी में होगा तो व्यापार बढ़ेगा और यहां की आर्थिकी मजबूत होगी। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर केंद्र से बात की जाएगी। कोशिश की जाएगी कि जी 20 की एक बैठक ऋषिकेश के साथ ही मसूरी में भी हो सके। पालिका अध्यक्ष ने समस्त मसूरी वासियो की ओर से सीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कार्निवाल का आयोजन पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाता है। ऐसे में इस आयोजन में उत्तराखंड की संस्कृति व यहां के उत्पादों को भी अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इस मौके पर उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र नेगी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन संस्कृत कर्मी अनिल गोदियाल व गणेश कुकसाल ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, उपजिलाधिकारी एस एस नेगी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून ,पूर्व पालिका अध्यक्ष ओपी उनियाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्षा पुष्पा पडियार,  नगर पालिका सभासद नन्दलाल सोनकर, दर्शन रावत, प्रताप पंवार, मनीषा खरोला, सरिता पंवार, आरती अग्रवाल, गीता कुमाई, अनिता सक्सेना, अनिता पुंडीर, राज्यश्री रावत, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, महामंत्री अजय भार्गव, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल,महामंत्री जगजीत कुकरेजा, नागेंद्र उनियाल, शिव अरोड़ा, सुरेश गोयल, राजेन्द्र रावत, नरेंद्र पडियार,राजकुमार कन्नौजिया,  अन्य वरिष् अधिकारी, जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में स्थानीय लोग तथा पर्यटक उपस्थित थे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking