October 23, 2024

उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के कलाकारों ने पर्वतीय पर्व पर मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतिया दी

मसूरी। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज के तत्वाधान एवं संस्कृति विभाग उत्तराखंड तथा जिला प्रशासन की ओर से पर्वतीय पर्व के तहत शहीद स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसका पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने पूरा आनंद लिया।

शहीद स्थल पर उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज के तहत राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश व उड़ीसा के लोक कलाकारों ने लोक गीतों व नृत्यों के माध्यम से भारत की समद्ध लोक संस्कृति का प्रदर्शन किया। शहीद स्थल पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में कड़ाके की सर्दी के बावजूत बड़ी संख्या में पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने देश की विभिन्न लोक संस्कृति का आनंद लिया।

इस मौके पर मौजूद उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के प्रभारी निदेशक आशिस गिरि ने बताया कि यह कार्यक्रम पर्वतीय पर्व के तहत आयोजित किया जा रहा है जिसमें उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान व उत्तर प्रदेश के लोक कलाकारों ने यहां पर अपनी प्रस्तुति दी। जिसका उददेश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में सात जोन है जो सभी एक दूसरे क्षेत्र में जाकर उस क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढाने का कार्य केंद्र करता है। उन्होंने कि आजादी के अमृत उत्सव में प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि 2047 तक भारत विश्वगुरू बनेगा। इसमें संस्कृति का बडा महत्व है व प्रधानमंत्री ने कहा कि 2030 तक भारत विश्व का सांस्कृतिक हब बनेगा। देश के विभिन्न क्षेत्रों में लोक संस्कृति समृद्ध है जिसे एक साथ जोड़ कर विश्व में सबसे बड़ी सांस्कृतिक विरासत के रूप में लाना है।

यह भी पढ़ें: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने यूकेडी की तांडव रैली को दिया समर्थन, रैली को राज्य हित में बताया

इस मौके पर सहायक निदेशक शील द्विवेदी ने कहा कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के अंर्तगत सात राज्य आते हैं जिसमे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान मध्य प्रदेश उत्तराखंड आदि आते है जिसका उददेश अपनी सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षण व सर्वधन करना है। पर्वतीय पर्व 1087 में शुरू किया गया था, जिसमें देश भर के कलाकार उत्तराखंड में आकर अपने राज्य की लोक संस्कृति को दिखाते थे, ताकि पर्यटक स्थल में देश की लोक संस्कृति को बढावा देना है।

यह भी पढ़ें: मसूरी की मॉल रोड पर जल्द दिखेंगे गोल्फ कार्ट, क्रय आदेश जारी, डीएम ने निभाये अपने ये वादे

इस कार्यक्रम में उत्तराखंड संस्कृति विभाग व जिला तथा नगर प्रशासन पूरा सहयोग कर रहा है। इस मौके पर बड़ी संख्या में पर्यटकों ने देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति का आनंद लिया।

About Author

Please share us

Today’s Breaking