May 19, 2024

विंटरलाइन कार्निवाल के तहत सांस्कृतिक रंगों से सरोबार हुई पर्यटन नगरी मसूरी

मसूरी। विंटर लाइन कार्निवाल 2023 का आगाज बतौर मुख्य अतिथि कबीना मंत्री सुबोध उनियाल, विशिष्ट अतिथि कबीना मंत्री गणेश जोशी, पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला व मसूरी महोत्सव की अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने कार्निवाल ध्वज फहराकर व गुब्बारे छोड कर किया। इसके साथ ही पर्यटन नगरी मसूरी सांस्कृतिक रंगो से सरोबार होने लगी है। इस दौरान उत्तराखंड के साथ ही अन्य राज्यों की सांस्कृतिक झलक देखने को मिली।

विंटर लाइन कार्निवाल के शुभारंभ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश के कबीना मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि विगत कई वर्षो से मसूरी में विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जाता रहा है, जिसमें कई बार भागीदारी की है। कार्निवाल के दौरान बड़ी संख्या में पर्यटक मसूरी आ रहे है व कार्यक्रमों के साथ यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले रहे हैं। वहीं उत्तराखंड सहित देश की सांस्कृतिक विरासत देखने का अवसर मिलता है जिसका पर्यटक इसका पूरा आनंद लेता है। उन्होने कहा कि कार्निवाल को और बडे स्तर पर किया जाना चाहिए, ताकि इससे पर्यटन को बढावा मिले। वहीं विशिष्ट अतिथि कबीना मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि किसी भी राज्य की पहचान उसकी सांस्कृतिक विरासत से होती है। आपदा के बाद पर्यटन प्रभावित हुआ था तब पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विंटर लाइन कार्निवाल आयोजित किया गया था व यह परपंरा लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि कार्निवाल में पूरे उत्तरांखड की सांस्कृतिक विरासत को दिखाया गया व इसका पर्यटकों ने पूरा आनंद लिया। जब देश विदेश का पर्यटक यहां आता है व यहां की लोक संस्कृति, खानपान को देखता है तो निश्चित ही पर्यटन को बढावा मिलता है। उन्होंने इस आयोजन के लिए सभी अधिकारियों व मसूरी की जनता को बधाई दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी व मसूरी महोत्सव समिति की अध्यक्ष सोनिका सिंह ने कहा कि विंटरलाइन कार्निवाल हर साल आयोजित किया जाता रहा है। इस बार भी पर्यटक पूरा आनंद लेगें। मालरोड पर फूड फेस्टिवल लगा है जिसमें उत्तराखंड के व्यंजनों सहित देश के व्यंजन प्रस्तुत किए जा रहे है। वहीं यहां की संस्कृति को दिखाया जा रहा है जिससे पर्यटक खासा प्रभावित होता है। वहीं स्पोर्टस, साहसिक व अन्य कई प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। पर्यटकों को परेशानी न हो इसके लिए यातायात प्लान लागू किया गया है।

कार्निवाल उदघाटन समारोह उदघाटन के मौके पर आईटीबीपी ब्रास बैंड, आईटीबीपी पाइप बैंड, सीआरपीएफ ब्रास बैंड ने अपनी मनमोहन प्रस्तुति दी वहीं नंदलाल भारती टीम ने जौनसारी लोक नृत्य व अल्मोड़ा की टीम ने छोलिया नृत्य की मनमोहन प्रस्तुति दी। 

फूड फेस्टिवल का पर्यटक ले रहे आनंद

विंटरलाइन कार्निवाल के मौके पर फूड फेस्टिवल लगाया गया जिसका उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि मंत्री सुबोध उनियाल, एवं विशिष्ट अतिथि मंत्री गणेश जोशी ने किया। इस मौके पर उन्होंने स्टालों का निरीक्षण भी किया। फूड फेस्टिवल में उत्तराखंड के व्यंजनों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के व्यंजन परोसे जा रहे है। वहीं पाश्चात्य फूड भी परोसा जा रहा है जिसका पर्यटक आनंद ले रहे हैं।

बसंती बिष्ट ने जागरों मंत्र मुग्ध किया

विंटर लाइन के पहले दिन टाउन हाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें पदमश्री बसंती बिष्ट ने जागरों की मनमोहन प्रस्तुति देकर स्रोताओं को मंत्र मुग्ध किया।

रेशमा शाह के गीतों पर जमकर थिरके श्रोता

लोक गायिका रेशमा शाह ने अपनी टीम के साथ जौनपुरी, जौनसारी, व गढवाली गीत व नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम में लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। वही इसके बाद रूहान भारद्वाज एवं करिश्मा शाह ने गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को मोहित किया।  

About Author

Please share us

Today’s Breaking