April 15, 2024

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी 20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सूर्यकुमार यादव होंगे कप्तान

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत 23 नवंबर से होगी। सीरीज के लिए सोमवार की शाम भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। सूर्यकुमार यादव को इस सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। हालांकि कई ऐसे खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है, जिन्हें मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी। कई खिलाड़ियों ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया था। लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें मौका नहीं दिया।

संजू सैमसन क्यों टीम में जगह नहीं बना पाते ये शायद किसी को नहीं पता। उन्होंने 2015 में भारत के लिए डेब्यू किया। अभी तक 24 ही टी20 खेलने का मौका मिला है। वह लगातार टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं। वह कैसा भी प्रदर्शन कर लें, किसी को पता नहीं होता कि अगली सीरीज में टीम का हिस्सा होंगे या नहीं।

पंजाब के अभिषेक शर्मा टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज होने के साथ ही अच्छे स्पिनर हैं। भारतीय टीम को ऐसे खिलाड़ी की जरूरत भी है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने दो शतक की मदद ससे 485 रन बनाए थे। स्ट्राइक रेट 192 का था। इसके बाद भी उन्हें मौका नहीं मिला।

आईपीएल में फेल होने की वजह से लगातार ट्रोल होने वाले रियान पराग का घरेलू सीजन शानदार रहा है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने लगातार 4 अर्धशतक ठोके। गेंदबाजी में भी 11 विकेट लिए। उससे पहले देवधर ट्रॉफी के भी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे। उन्हें टीम में शामिल किए जाने की चर्चा था लेकिन चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पिछले एक साल से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। मुश्ताक अली ट्रॉफी के 7 मैचों में उन्होंने 16 शिकार किए। इसके बाद लगा कि भारतीय टीम में वापसी होगी। लेकिन अब चयनकर्ता ने उनसे आगे देखना शुरू कर दिया है। भुवी शायद ही अब भारत के लिए खेलते नजर आए।

युजवेंद्र चहल टी20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। शानदार रिकॉर्ड होने के बाद भी उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। इससे पहले वर्ल्ड कप की टीम में भी चहल को मौका नहीं मिला था। वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज दौरे पर उन्होंने टी 20 में कमाल की बॉलिंग की थी। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उनकी इकोनॉमी 6 से भी कम की थी।

श्रेयस अय्यर सीरीज के शुरुआती तीन मैच नहीं खेलेंगे। तब रुतुराज गायकवाड़ टीम के उपकप्तान होंगे। उन्होंने एशियन गेम्स में कप्तानी भी की थी। लेकिन चौथे मैच से श्रेयस अय्यर की वापसी होगी। टीम में आने के साथ ही वह उपकप्तान भी होंगे। उन्होंने भारत के लिए एक साल पहले आखिरी टी20 खेला था। अय्यर को भारतीय टीम के भविष्य का कप्तान भी माना जा रहा है।

इस प्रकार है टीम- सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान, शुरुआती तीन मैच), इशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, मुकेश कुमार, श्रेयस अय्यर (उपकप्तान, अंतिम दो मैच)।

About Author

Please share us

Today’s Breaking