July 27, 2024

मसूरी में मंडी परिषद की टीम ने मंडी निर्माण को लेकर तीन स्थलों का किया सर्वे

मसूरी। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने मसूरी में मंडी निर्माण को लेकर एक सर्वे टीम कमेटी के चेयरमैन प्रदीप शर्मा के नेतृत्व में मसूरी भेजी, जिन्होंने तीन स्थानों का निरीक्षण किया। जिसकी रिपोर्ट शीघ्र कृषि मंत्रालय को भेजी जायेगी, ताकि मसूरी में मंडी निर्माण हो सके।

मसूरी पहुंचकर मंडी परिषद की टीम ने सिविल अस्पताल के निकट न्यू टिहरी बस स्टैण्ड, अंडाखेत व किंक्रेग पार्किग क्षेत्र का निरीक्षण किया व मंडी निर्माण की संभावनाओं को तलाशा।

सर्वे टीम के सदस्य व निरीक्षक मंडी समिति अजय डबराल ने बताया कि मसूरी उप मंडी स्थल है। मंत्री गणेश जोशी द्वारा मसूरी में मंडी निर्माण के लिए निर्देशित किया गया है। जिसको लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ तीन स्थलों का निरीक्षण किया है व मंडी स्थल हेतु संभावनाओं को तलाशने के प्रयास किए गए है।

उन्होंने बताया कि मसूरी धनोल्टी, थत्यूड़ व नैनबाग कैंपटी क्षेत्र से आने वाले कृषि उत्पाद मसूरी से होकर ही देहरादून जाते है। अगर उन्हें यहीं पर मंडी की सुविधाएं मिल जाती है तो इसका लाभ काश्तकारों को मिलेगा व उनको ट्रांसपोर्ट का खर्चा बचेगा। क्योंकि यहां से देहरादून 40 किमी है इससे वह बच जायेगे। इससे भारत सरकार की लोकल फाॅर वोकल योजना की भी शुरूआत होगी।

इस मौके पर भाजपा नेता सतीश ढौडियाल ने कहा कि विगत दिवस प्रदेश के मंत्री गणेश जोशी के मसूरी दौरे के दौरान स्थानीय निवासियों व आसपास के ग्रामीणों ने पत्र देकर मांग की थी कि मसूरी में मंडी का निर्माण किया जाय, ताकि इसका लाभ स्थानीय काश्तकारों को मिल सके। इस पर मंत्री द्वारा 48 घंटे में ही एक समिति बनाकर मसूरी मंडी निर्माण की संभावनाओं को तलाशने के लिए मसूरी भेजी। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग अगर यहां पर मंडी खोलता है, तो मसूरी के आस पास के काश्तकार यहां मंडी में अपने उत्पाद बेच सकते हैं जिसका लाभ काश्तकारों को मिलेगा। उन्होने बताया कि यहां पर तीन स्थलों का निरीक्षण समिति ने किया गया है, जिसमें न्यू टिहरी बस स्टैण्ड, अंडा खेत व किंक्रेग पार्किग शामिल है। यहां पर मंडी बनने का लाभ यह है कि धनोल्टी, थत्यूड क्षेत्र व नैनबाग कैंपटी क्षेत्र के सैकड़ों गांव के काश्तकारों को राहत मिलेगी व उन्हें अपने उत्पाद बेचने देहरादून नहीं जाना पड़ेगा। क्योंकि मसूरी, धनोल्टी व नैनबाग क्षेत्र का केंद्र है व सारा कृषि उत्पाद यहीं से होकर जाता है।

इस मौके पर सर्वे समिति के चैयरमैन प्रदीप शर्मा, निरीक्षक मंडी समिति देहरादून अजय डबराल, निरीक्षक दिनेश असवाल सहित पालिका सभासद व भाजपा मसूरी मंडल के उपाध्यक्ष अरविंद सेमवाल भी मौजूद रहे। 

About Author

Please share us

Today’s Breaking