June 16, 2024

पालिकाध्यक्ष ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों का निरिक्षण कर नालों को तीन दिन में खोलने के निर्देश दिए

मसूरी। लगातार हो रही बरसात के कारण जगह जगह नाले बंद होने से मलवा सड़कों पर आ रहा है. जिससे आमजन को तो परेशानी हो ही रही है, सडकें भी क्षतिग्रस्त हो रही है. इसे देखते हुए नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में जाकर नालों का निरीक्षण किया व नालों को शीघ्र खोलने के निर्देश दिए.

अभी तो बरसात शुरू ही हुई है लेकिन जगह जगह सड़कों के खुदने के कारण उसका सारा मालवा नालों में घुस चुका है, जिस कारण कई जगह नाले बंद हो गए हैं. वहीँ कई जगह नालों के आस पास अतिक्रमण व अवैध निर्माणों के होने से नाले बंद पड़े हैं. ऐसे में मानसून के शुरुआत में ही बरसात का सारा पानी सड़कों पर नदी बनकर बह रहा है. इससे न केवल आमजन को आवागमन में परेशानी हो रही है बल्कि सडकें भी क्षतिग्रस्त हो रही हैं. इन समस्याओं को देखते हुए पहले सुबह से ही नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने स्वयं जगह जगह जाकर निरिक्षण किया और उसके बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बुलाकर बार्लोगंज, बालाहिसार सहित कई स्थानों पर उनके साथ निरिक्षण किया व जहाँ भी नाले बंद पड़े हैं, उनको तीन दिन के भीतर खोलने के निर्देश दिए.

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि गत दिनों से भारी बारिश हो रही है. लेकिन इस दौरान देखा गया है कि मॉल रोड समेत लगभग उन सभी क्षेत्रों में नाले बंद हो गये हैं जहाँ सडकें खुदी हैं या अतिक्रमण हुआ है. उन्होंने स्वयं निरिक्षण कर ऐसे कई बंद नालों को  चिन्हित किया है। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारीयों को मौका मुआयना करवाया और तीन दिनों के भीतर बंद पड़े नालों को खोलने को निर्देशित किया है. वहीँ उन्होंने बताया कि बूचर खाना क्षेत्र में नाला बंद होने की शिकायत आ रही है. इसके लिए विभाग के अधिकारीयों को निर्देशित किया है कि इसका कोई स्थायी समाधान निकालें. क्योंकि पहले भी बरसात का पानी नाला बंद होने के कारण सड़कों पर आ जाता था, जिस कारण लोगों को आवागमन में भी मुश्किल हो जाती है। जिसके बाद यहां पर जालियां लगाई गई है, ताकि मलवे से नाला बंद न हो. लेकिन अभी भी इसका स्थायी हल नही हो पाया है. लोग जाली हटाने को कह रहे हैं लेकिन जाली हटाने से बरसात में पत्थरों के साथ ही भारी मात्रा में मलवा नाले में रुक जाता है, जिससे समस्या हो रही है. लेकिन इसके स्थाई समाधान के लिए नगर अभियंता को निर्देशित कर दिया गया है.

इस दौरान लोनिवि के सहायक अभियंता राजेंद्र पाल ने कहा कि शीघ्र नालों की सफाई कर दी जाएगी और जहां पर भी सड़कें टूटी हुई है उनकी मरम्मत कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पिक्चर पैलेस बस स्टैंड, मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज के गेट के पास जो नालें लंबे समय से बंद है उनको प्राथमिकता से खोला जायेगा. वहीं जहां सड़के क्षतिग्रस्त हो गई हैं उन्हें टाइल लगाकर मरम्मत की जायेगी तथा रोड किनारे नालियों को खोला जा रहा है। इस मौके पर लोनिवि के अवर अभियंता पुष्पेद्र कैड़ा भी मौजूद रहे।

About Author

Please share us