July 14, 2024

योग दिवस: पर्यटन नगरी मसूरी में रही योग की धूम, विभिन्न संस्थाओं ने आयोजित किए योगा कार्यक्रम

पहाड़ों की रानी मसूरी में भी अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर योग की धूम रही। यहां विभिन्न संस्थाओं, स्कूलों, विभागों ने योगाभ्यास किया। योग भगाये रोग की महत्ता को अब आम नागरिक समझने लगे हैं यही कारण है कि योग दिवस पर विभिन्न संस्थाओं के साथ ही आम नागरिक रुचि लेने लगे हैं और उत्साहपूर्वक प्रतिभाग करने लगे  हैं।


एलआईसी व वरिष्ठ नागरिक समिति ने योग दिवस मनाया

एलआईसी भवन में एलआईसी व वरिष्ठ नागरिक समिति के तत्वाधान में स्कूली बच्चों के साथ योग किया गया। वरिष्ठ नागरिक संगठन के योगाचार्य मनोज कुमार ने विश्व योग दिवस पर योग करवाया व विभिन्न योग क्रियाओं से होने वाले लाभ के बारे में बताया। इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक समिति के महासचिव नरेंद्र साहनी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने वर्ष 2014 में यूएनओ में दिए संबोधन में योग को 21 जून को मनाने का प्रस्ताव रखा था जिस पर यूएनओ ने इसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दियाव पूरे विश्व ने इसे अपनाना शुरू कर दिया व स्वस्थ्य जीवन शैली की तरफ कदम अग्रसर किए। इस मौके पर एलआईसी शाखा प्रबंधक समर्थ अग्रवाल ने बच्चों व वरिष्ठोंकोयोग प्रतिदिन करने की सलाह दी। इस मौके पर कैलाश चंद्र डबराल, एमएम शर्मा, अरविंद, विजय वाही, रजनी एकांत, डा. सतीश एकांत आदि मौजूद रहे।


शिशु मंदिर विद्यालय में छात्रों ने किया योगाभ्यास


महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर इंटर कालेज के सभागार में विश्व योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्य मनोज रयाल व प्रबंध समिति के सदस्यों ने मां शादरा के समक्ष दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्चन किया व सभी छात्र छात्राआं सहित शिक्षकों ने सामूहिक योगाभ्यास किया वहीं अलग अलग सदनों ने योग प्रदर्शन कर प्रतियोंगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में वीर चंद्र सिंह गढवाली सदन ने पहला स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्राचार्य ने सभी प्रतिभागियोंको पुरस्कार प्रदान किए।


गुरु नानक स्कूल ने मनाया योग दिवस मनाया


हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरु नानक फिफ्थ सैंटनरी स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग दिवस के आठवें संस्करण में 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन खेल प्रशिक्षक शिवपाल एवं सोमकुमार के द्वारा किया गया। मालूम हो कि पांचवीं शताब्दी में पतंजलि ने शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए योग विद्या करना आरंभ किया। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है इसलिए विद्यार्थी जीवन में योग के महत्व को समझना अनिवार्य है। इस अवसर पर विद्यालय में प्रातः काल नियमित व्यायाम के अलावा सभी विद्यार्थियों व अध्यापकों ने प्राणायाम व विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल तिवारी ने योग के महत्व को समझाते हुए कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा की अमूल्य धरोहर है। योग साधना ईश्वर प्राप्ति का बड़ा ही सरल व सुगम माध्यम है। योग जीवन जीने की अनोखी कला है। योग करने से रोग का मूल कारण ही नष्ट हो जाता है। भारतीय संस्कृति में तो योग के माध्यम से ईश्वर प्राप्ति का मार्ग भी प्रशस्त किया है। योग एक प्रकार का जीवन दर्शन है जो मानव के लिए अध्यात्म का द्वार खोल मनुष्य को ईश्वर की ओर ले जाता है। इस अवसर पर विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी सुनील बक्शी, मुख्याध्यापक कुलदीप सिंह त्यागी व सभी शिक्षक गण उपस्थित रहे।


ओक ग्रोव स्कूल ने मनाया योग दिवस


झड़ीपानी स्थित ओक ग्रोव स्कूल में योग दिवस इंटरनेशनल योगा डे की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर वन वल्र्ड, वन हेल्थ के तहत मनाया गया। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने विभिन्न आसनों ताड़ासन, वृक्षासन, पद्मासन, प्राणायाम, पदहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन और भुजंगासन आसन आदि किए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानाचार्य नरेश कुमार ने फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग का अभ्यास करने के महत्व पर प्रकाश डाल और इसकी आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा, तनाव और चिंता से भरी इस तेजी से भागती दुनिया में हर व्यक्ति का फिट और स्वस्थ रहना जरूरी है। इस मौके पर आरके नागपाल, प्रभारी, हेड मास्टर, ओक ग्रोव बॉयज़ स्कूल, डॉ. अतुल कुमार सक्सेना, पीआरओ, ओक ग्रोव स्कूल,अनुपम सिंह, आरएन यादव, एस.के. रज़ा, संतोष कुमार, प्रत्येश कुमार, मनीषा शर्मा, धैर्य नागपाल, प्रियंका रंजन ,अर्चना शंकर, जीडी रतूड़ी, शादाब आलम, अभिषेक रावत, डॉ. सुधीर नौटियाल, योगेश नौटियाल, प्रमोद कुमार, सलीम अहमद सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


आईटीबीपी अकादमी में जवानों व अधिकारियों ने किया योग


भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी के परेड ग्राउंड में विश्व योग दिवस आस्था व उल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें अकादमी के निदेशक आईजी पीएस डंगवाल, सहित सभी अधिकारियों एवं जवानों ने योग सत्र में भाग लिया। इस मौके पर बताया गया कि भारत में योग की पांच हजार वर्ष पुरानी प्राचीन पंरंपरा का अमूल्य उपहार है जो मन और शरीर की एकता का प्रतीक है। इस मौके पर योग गुरू डा. दारा सिंह, सुजोक व एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ आचार्य राकेश कुमार ने योग व नेच्युरोपेथी द्वारा विभिन्न योगिक क्रियाओं का विधिवत अभ्यास करवाकर सभी प्रतिभागियों को मानसिक शांति व आत्म चेतना का अभ्यास करवाया तथा एक्यूप्रेशर की मदद से विभिन्न बीमारियों से लडने एवं बचने के उपाय बताये। भातिसीपु अकादमी के प्रशिक्षण पाठयक्रमों में योग व ध्यान को सैन्य कार्रवाइयों में एकाग्रता व मानसिक शांति को बढाने के प्रयोजन से शामिल किया गया है।


भाजपा मसूरी मंडल ने मनाया योग दिवस


भाजपा मसूरी मंडल ने नगर पालिका टाउन हाल में विश्व योग दिवस मनाया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि योग स्वस्थ्य शरीर व उर्जा के साथ ही मानसिक शांति के लिए जरूरी है। योग करने से जहां रोग दूर होते हैं, वहीं कार्य करने की क्षमता व उर्जा का संचार होता है, इसलिए सभी आयुवर्ग के लोगों को योग करना चाहिए। इस मौके पर भाजपा मसूरी मंडल के अध्यक्ष राकेश रावत, महिला मोर्चा अध्यक्ष गीता कुमाई, सहित बड़ी संख्या में भाजपा के विभिन्न मोर्चाे के कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसके साथ ही विभिन्न स्कूलों व संगठनों ने योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए व विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास किया।


भारत विकास परिषद ने मनाया योग दिवस


भारत विकास परिषद ने पिक्चर पैलेस स्थित तिलक लाइब्रेरी में परिषद की अध्यक्षा राज्यश्री रावत के नेतृत्व में योग दिवस मनाया। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित छात्राओं व महिलाओं को विभिन्न योगिक क्रियाओं का अभ्यास करवाया व योग के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर मदन मोहन शर्मा, विजय लक्ष्मी, प्रोमिला नेगी, ममता राव,माधुरी, मसूरी गर्ल्स की छात्राएं व अन्य महिलाएं मौजूद रही।

About Author

Please share us

Today’s Breaking