May 19, 2024

Breaking News: संयुक्त सचिव भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत कूडा प्रबंधन का निरीक्षण किया

मसूरी। शहरी क्षेत्रों में कूड़ा प्रबंधन का निरीक्षण करने आई भारत सरकार की संयुक्त सचिव एवं राष्ट्रीय मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन,आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय रूपा मिश्रा ने गडडी खाना क्षेत्र में अपशिष्ट प्रबंधन, सुविधा, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट सहित सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार राज्य सरकार के साथ कूड़ा प्रबंधन पर चर्चा करती है व स्थल निरीक्षण भी करते हैं ताकि कूड़ा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रगति का आंकलन किया जा सके।

मसूरी गडडी खाना कूड़ा प्रबंधन का निरीक्षण करने पहुंची भारत सरकार शहरी विकास मंत्रालय की सचिव ने निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ऐसे निरीक्षण व वार्ता से दो चीजों का पता लगता है कि कूड़ा प्रबंधन क्षेत्र में क्या प्रगति हो रही है व दूसरा चुनौतियां क्या हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का प्रयास है कि आम जन में व्यावहार परिवर्तन, जागरूकता एवं कूडा निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाय। जिसका स्थल पर निरीक्षण किया जाता है। उन्होंने कहा कि मसूरी में सूखे कूडे के लिए कार्य हो रहा है वहीं गीले कूड़े के लिए मैथलिन प्लांट लगा रहे हैं। इसके साथ ही देखा गया है कि जहां पुराना कूड़ा रखा जाता था उसका निस्तारण किया गया है।

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि संयुक्त सचिव शहरी विकास ने निरीक्षण किया। उनको गडडी खाना की वास्तविक स्थिति बताई कि गड़ीखाना से पुराना कूड़ा साफ कर ग्रीन क्षेत्र बनाया गया है। वहीं बायो मैथलिन प्लांट व सूखे कूड़े को सेग्रीगेट करने के बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि मसूरी में कोई डंपिंग जोन नहीं होने के कारण शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिस कारण लोगो को मजबूरन भवन निर्माण वेस्ट जंगलोंए।डालना पड़ता है, जिस कारण कई बार लोगो को जुर्माना अथवा अन्य विभागीय कार्यवाही का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन अब जो इसके लिए भी एक सेंटर बना रहे हैं ताकि जंगल बच भी सके व सारा भवन निर्माण का वेस्ट एक जगह एकत्र किया जा सके। इसके साथ ही पालिकाध्यक्ष ने कहा कि बायो मैथलीन प्लांट से बिजली भी बनाई जायेगी जिससे प्लांट चलेगा।

इस मौके पर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी, अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आभास सिंह, कीन की निदेशक सुनीता कुंडले, स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र बिष्ट, किरन राणा, कीन प्रबंधक अशोक कुमार, हिलदारी से अरविंद शुक्ला आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking