May 24, 2024

विशिष्ट दिव्यांगजन पहचान पत्र शिविर में दिव्यांगजनों ने यूडीआईडी कार्ड के लिए किया आवेदन

मसूरी: मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में सक्षम संस्था द्वारा विशिष्ट दिव्यांगजन पहचान पत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें पचास से अधिक दिव्यांगजनों ने आकर यूडीआईडी कार्ड के लिए आवेदन किया। इनमे से अधिकांश के पहचान पत्र मौके पर ही बनाकर दिए गये।

तिलक लाइब्रेरी कुलड़ी मसूरी के सभागार में आयोजित विशिष्ट दिव्यांगजन पहचान पत्र शिविर में मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि समदृष्टि क्षमता विकास एंव अनुसंधान मंडल के तत्वाधान में यह शिविर आयोजित किया गया है जिसमें दिव्यांगों के लिए बनाये जाने वाले यूडीआईडी कार्ड की जानकारी दी गई। जिनके पास सभी प्रमाण पत्र है उनके कार्ड बनाने की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि इस कार्ड के बन जाने के बाद दिव्यांगों को आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी व सरकार की सुविधाओं जैसे  रेल सेवा, पढाई, वाहन खरीदने में, टैक्स में, बस सेवा में, लोन आदि में  लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सक्षम संस्था के सहयोग से यह शिविर लगाया गया है जिसका लाभ मसूरी के दिव्यांगजनों को मिलेगा।

यह भी पढें: पत्रकारों के लिए सरकारी सेवकों की भांति आयुष्मान व गोल्डन कार्ड बनवाये जायेंगे: महानिदेशक सूचना

यह भी पढें: हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण की बड़ी कार्यवाही, कई अवैध निर्माण व सम्पत्तियां की सील

इस मौके पर सक्षम संस्था के प्रदेश सचिव अनंत प्रकाश मेहरा ने कहा कि संक्षम संस्था राष्ट्रीय स्तर पर दिव्यांगों के लिए कार्य करती है। उन्होंने कहा कि यह शिविर विशिष्ट दिव्यांगजन पहचान पत्र के लिए लगाया जा रहा है। शिविर जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र की ओर से शिविर लगाया जा रहा है। यह भारत सरकार की विशेष योजना है, जिसमें दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न लाभों को देने व उनका डाटा सेंट्रलाइज करने के लिए लगाया गया है। उन्हें यूनिक आईडी प्रदान की जायेगी, ताकि उनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। कोई दिव्यांगजन सरकार की योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे व सभी के यूडीआईडी कार्ड बन सकें। शिविर में दिव्यांगों की भाषा की वर्णमाला संकेतों के आधार पर बताई गई। इस मौके पर व्यापर संघ के महामंत्री जगजीत कुकरेजा, जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र से उमेश ग्रोवर, उत्तम टांग, सक्षम की महिला प्रमुख निरूपमा सूद, पूजा सहित राजेश शर्मा, जोगेंदर कुकरेजा आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us