June 16, 2024

स्वरोजगार हेतु आयोजित कार्यशाला में छोटे छोटे उत्पाद बनाने की दी गयी जानकारी

मसूरी। मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से कारूवी एग्रो प्रोडयूसर कंपनी द्वारा’ स्वरोजगार हेतु हर घर रोजगार, पलायन पर वार के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें घर में रोजगार पैदा करने के लिए छोटे छोटे उत्पाद बनाने की जानकारी दी।

राधाकृष्ण मंदिर में आयोजित कार्यशाला में कारूवी एग्रो के निदेशक अनुज रावत ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में सरकारी नौकरी सहित प्राइवेट नौकरी की कमी के कारण बड़ी संख्या में बेरोजगारी बढ़ रही है। जिसके लिए कारूवी एग्रो ने घर में रोजगार पैदा करने के लिए छोटे छोटे उत्पाद बनाने की जानकारी दी। वहीं कहा कि इसमें लागत भी बहुत कम है केवल 15 हजार से भी कम की लागत से घर में स्वरोजगार कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। वहीं जिनके पास रोजगार है वह इसे अतिरिक्त रोजगार के रूप में या महिला समूह के रूप में करके अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि धूपबत्ती, मोमबत्ती, दोने पत्तल, चप्पल बनाने, गोबर के कई प्रोडेक्ट है जिन्हें आसानी से घर में बनाया जा सकता है। इसके लिए न ही किसी बड़े कोर्स करने करने व धन खर्च करने की जरूरत पड़ती है।

इस मौके पर व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि स्वरोजगार हेतु कार्यशाला आयजित की गयी, ताकि लोग इसका लाभ उठा कर अपने को स्वरोजगार से जोड़ सकें या समूह बना कर व्यापार कर सकते हैं। ये सभी उत्पाद घर बैठे कर सकते हैं। कारूवी एग्रो द्वारा मशीने लायी गई हैं जो स्वरोजगार के लिए बहुत उपयोगी है। स्वंय सहायता ग्रुप को सरकार भी प्रोत्साहित करती है व इसके लिए ऋण भी लिया जा सकता है। यह स्वरोजगार पूर्णकालिक व अंशकालिक भी कर सकते हैं, जो लोग इसका लाभ उठाना चाहते हैं उनको व्यापार संघ पूरी मदद करेगा जिसके लिए उन्हें अगर ऋण की जरूरत हो, प्रशिक्षण की जरूरत हो या मशीनों पर सब्सिडी की जरूरत हो व स्वयं सहायता समूह बनाना हो इसके लिए मदद करेगा।

इस मौके पर व्यापार संघ के महामंत्री जगजीत कुकरेजा, नागेद्र उनियाल, अमित सिंघल, कारूवी एग्रो के तनुज शर्माद्व आशीष जदली, अंकित शर्मा, राहुल कांत, विपिन चैहान, अनिल कुमार सहित बड़ी संख्या में कार्यशाला में लोग उपस्थित थे।

About Author

Please share us