April 30, 2024

जिला प्रशासन ने मसूरी-देहरादून मार्ग पर कुठाल गेट से झील तक चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान

मसूरी। एसडीएम सदर व एसडीएम मसूरी के नेतृत्व में मसूरी देहरादून मार्ग पर पानी वाले बैंड से कुठाल गेट तक व मसूरी झील तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा छिटपुट विरोध भी किया गया, लेकिन भारी पुलिस बल की मौजूदगी के कारण उनकी एक नही चली।

शुक्रवार को प्रातः एसडीएम सदर व एसडीएम मसूरी के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अधिकारी व पुलिस बल पानी वाले बैंड पर एकत्र हुए। जहाँ से अतिक्रमण हटाओ अभियान की टीम दो भागों में बंट गई। एक टीम एसडीएम सदर के नेतृत्व में देहरादून की ओर कुठाल गेट तक गई व एक टीम एसडीएम मसूरी के नेतृत्व में पानी वाले बैंड से किंक्रेग तक गई। इस दौरान प्रशासन ने जो-जो  अतिक्रमण के दायरे में आया उसे ध्वस्त कर दिया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने विरोध भी किया व प्रशासन अधिकारियों के साथ वार्ता भी की। फिर भी प्रशासन ने उन अधिकांश अतिक्रमण हो हटा दिया जो पंचायत की जमीन या वन विभाग की जमीन पर हुए थे।

इस मौके पर एसडीएम सदर नरेश चंद्र दुर्गापाल ने बताया कि प्रशासन द्वारा मसूरी-देहरादून मार्ग पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए दो टीमें बनाई गई, जिसमे एक टीम पानी वाले बैंड से कुठाल गेट तक व दूसरी टीम पानी वाले बैंड से मसूरी की ओर गयी। जिसमें पुलिस बल  के साथ ही वन विभाग, एमडीडीए, राजस्व विभाग व नगर पालिका के अधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि जो ढांचे बिना परमिशन के बनाये गये हैं, पहले उनका सीमांकन करवाया गया व संबंधित विभागों से भी अतिक्रमण चिन्हित करवाया गया। उसके बाद अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही शुरू की गयी है। उन्होंने कहा कि अतिक्रणकारियों ने पक्के निर्माण किए हुये हैं जिसे तोड़ने में समय लगेगा। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण की कार्रवाई पहले भी की गई व अब फिर से की जा रही है और नियमानुसार हटाया जा रहा है।

वहीं एसडीएम मसूरी शैलेंद्र नेगी ने कहा कि कुछ लोगों ने अतिक्रमण स्वयं हटा दिया है। जिन्होंने नहीं हटाया, उनके खिलाफ विधिवत कार्रवाई चल रही है, उन पर उसके बाद कार्रवाई की जायेगी। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य दीपक पुंडीर ने कहा कि वहीं अतिक्रमण हटाया जायेगा, जिन्होंने सरकारी भूमि व वन विभाग की भूमि पर कब्जा किया है। बाकी लोगों के ढाबे नहीं तोड़े जायेंगे।

इस मौके पर सीओ नीरज सेमवाल, अधिशासी अभियंता अतुल गुप्ता, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी, नायब तहसीलदार सदर जसपाल सिंह राणा, नायब तहसीलदार मसूरी भौंपाल सिंह चौहान, कोतवाल डीएस कोहली, वन विभाग के डिप्टी रेंजर जगजीवन लाल सहित पुलिस फोस व लेबर मौजूद रही।

About Author

Please share us

Today’s Breaking