October 24, 2024

डीएम ने उप जिला चिकित्सालय मसूरी का किया निरीक्षण, मरीज को बिना कारण रेफर करने पर होगी कार्यवाही

उप जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करते जिलाधिकारी सविन बंसल।

  • चिकित्सालय को उपकरण एवं मानव श्रम बढ़ाने की मौके पर ही स्वीकृति

  • डीएम ने उप जिला चिकित्सालय को10 लाख कीमत की एनेस्थीसिया ट्राली की मौके पर ही दी क्रय करने की स्वीकृति

  • रेफरल सेंटर न बने चिकित्सालय, उपकरण की आवश्यकता है तो, तत्काल प्रस्ताव दें, तुरंत दिए जायेंगे फंड

  • चिकित्सालय में आर्थाे ओटी संचालित करने तथा चिकित्सालय में ब्लड स्टोरेज बनाने की दिशा में प्रक्रिया तेज करने के निर्देश

  • सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस को पेट्रोलिंग करने तथा 3 महिला एवं 03 पुरूष वर्दीधारी पीआरडी तैनात करेन के निर्देश।

मसूरी। जिलाधिकारी सविन बंसल ने उप जिला चिकित्सालय मसूरी का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने आईसीयू बंद होने तथा आर्थाे ओटी नहीं चलने पर उपकरण, मानव श्रम कारण बताया, जिस पर जिलाधिकारी ने उपकरण एवं मानव श्रम बढ़ाने की मौके पर ही स्वीकृति दी और चिकित्सालय की समस्त मांग का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी को समन्वय करने के निर्देश।

डीएम ने सख्त निर्देश दिए कि मरीज को रेफर करने पर लिखना होगा कि किन कारणों से रेफर किया गया है, बिना कारण रेफर करने पर सम्बंधित के विरुद्ध कार्यवाही होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल रेफरल सेंटर नही बनना चाहिए यदि, उपकरण की आवश्यकता है तो, तत्काल प्रस्ताव दें, तुरंत फंड दिए जायेंगा। उन्होने चिकित्सालय में आर्थाे ओटी संचालित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण की शिकायतों पर गंभीरता से कार्यवाही करें विभाग, लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त: DM

जिलाधिकारी ने संस्थान प्रसव की जानकारी ली जिस पर डीएम को अवगत कराया गया कि 20 से 25 प्रसव महीने में होते हैं, तथा आकस्मिक स्थिति होने पर माह में लगभग 6 से 8 प्रसव जिला चिकित्सालय तथा दून मेडिकल कालेज के लिए रेफर किया जाता है। जिस पर डीएम ने चिकित्सालय में ही सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आम जनमानस को कोई समस्या न हो अधिकारी इस दिशा में कार्य करें। इस दौरान डीएम ने अस्पताल में भर्ती मरीजों की कुशलक्षेम भी पूछी।

यह भी पढ़ें: किंक्रेग से शटल सेवा शुरू करने को लेकर तेज हुई कवायद, एसडीएम ने अधिकारियों के साथ किया स्थलीय निरीक्षण

निरीक्षण के दौरानउप जिलाधिकारी मसूरी अनामिका, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय जैन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking