October 18, 2024

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने गलोगी, कोतवाली व लंढौर भूस्खलन स्थल का किया निरीक्षण, आवश्यक निर्देश दिए

मसूरी। कबीना मंत्री गणेश जोशी ने शहर के विभिन्न स्थानों पर बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया व अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गलोगीधार भूस्खलन स्थल, कोतवाली के पास हुए भूस्खलन, क्षतिग्रस्त लंढौर रोड आदि का निरीक्षण किया।

कबीना मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून से आते हुए सबसे पहले गलोगीधार भूस्खलन स्थल का जायजा लिया व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। वहीं कार्य समय से पूरा न होने पर अधिकारियों को फटकार भी लगायी। उसके बाद वे माल रोड पहुंचे व कोतवाली के निकट हुए भूस्खलन से हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को शीघ्र पुश्ता लगावाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने बारिश के कारण क्षतिग्रस्त लंढौर मार्ग का निरीक्षण किया व इसकी जानकारी ली।

इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों को बताया कि उनके द्वारा गलोगी, कोतवाली व लंढौर रोड पर हुए भूस्खलन का निरीक्षण किया गया व नुकसान का जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने समय से पहुच कर कार्य शुरू करवा दिया है। उन्होंने कहा कि जहां भी बारिश से नुकसान हो रहा है भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री, मत्री व विधायक मौके पर जाकर तत्काल कार्रवाई करवा रहे हैं ताकि जनता को परेशानी न हो। वहीं आपदा राहत तत्काल दी जा रही है। उन्होंने कहा कि संकट की इस घडी में सरकार पूरी तरह से जनता के साथ खड़ी है। मंत्री जोशी ने गलोगीधार के बारे में कहा कि पहाड़ी से पानी आ रहा है जिसे रोका नहीं जा सकता, लेकिन अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें पाइप लगाकर पानी का अलग किया जाय। वहीं गलोगी में जो रोड टूटी थी वह लगभग बना दी गई है व दो तीन दिनों में भारी वाहनों के लिए खोल दी जायेगी। वही कहा कि जब लंढौर मार्ग पूर्व में टूट गया था, तभी टेंडर कर दिए गये थे, लेकिन बरसात में मार्ग और अधिक टूट गया है, जिसका नया आगणन बनाया जायेगा। लेकिन उसके बावजूद कार्य शुरू करवा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कोतवाली के निकट पुश्ता ढहने पर सात साइकिल रिक्शा दब गये थे व दो बाईकें दब गयी थी। उन्होंने साइकिल रिक्शा मजदूरों को बुलाकर उनके नुकसान पर बात की व उन्हें कहा है कि कोई भी सहारनपुर जाये व सात साइकिल रिक्शाओं के एस्टीमेट लाये। ये रिक्शे वह स्वयं के खर्चे से देंगे।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम डा. दीपक सैनी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जितेंद्र त्रिपाठी, सहायक अभियंता राजेद्र पाल, पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता संदीप कश्यप, जल संस्थान के अधिशासी अभियंता अमित कुमार, सहायक अभियंता टीएस रावत, भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, सतीश ढौडियाल, पूनम नौटियाल, सुंदर सिंह पंवार, कोतवाल अरविंद चौधरी आदि मौजूद रहे।

पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था करने के दिए निर्देश

मसूरी में पुलिस की कमी होने से व्यवस्था बनाने को लेकर हो रही परेशानी पर मंत्री गणेश जोशी ने डीआईजी को निर्देश दिए कि मसूरी में पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। यहां से कांवड यात्रा के लिए पुलिस कर्मी न भेजे जाय अगर भेजे गये है तो अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि यह पर्यटन नगरी है और यहां पर बारहों महीने पर्यटक बड़ी संख्या में आता है उन्हें कोई परेशानी न हो इसकी व्यवस्था की जाय।

टैक्सी एसोसिएशन ने किंक्रेग पार्किग में निःशुल्क पार्किग देने की मांग की

मसूरी टैक्सी कार एसोसिएशन के महामंत्री सुंदर सिंह पंवार ने मंत्री गणेश जोशी को पत्र देकर मांग की कि मसूरी टैक्सी एंव कार एसोसिएशन को किंक्रेग पार्किग में निःशुल्क पार्किग दी जाय ताकी रोपवे योजना के कारण लाइब्रेरी पार्किंग हटाने में किसी को भी दिक्कत न आए। इस संबंध में बैठकों में भी कई बार वार्ता की गई वहीं पर्यटन विभाग ने भी किंगक्रेग पार्किग में एक मंजिल देने का आश्वासन दिया था। वहीं एसोसिशन ने भी कहा था कि यहां से मसूरी जाने वाले पर्यटकों को सटल सर्विस दी जायेगी व जो पर्यटक वाहन आते है। उन्हें यहीं पर खडा करवाया जाय ताकि मसूरी को जाम से मुक्ति मिले। उन्होंने मंत्री को पत्र देकर शीघ्र एसोसिएशन को पार्किग देने की मांग की है। उन्हांने यह भी बताया कि हाई कोर्ट ने भी टैक्सियों की व्यवस्था करने की बात कही है। इस संबध में एक प्रतिनिधि मंडल शीघ्र मुख्य सचिव से भी मिलेगा ताकि समस्या का समाधान हो सके।

About Author

Please share us

Today’s Breaking