September 7, 2024

बाबा बौख नाग की डोली का हुआ भव्य स्वागत, भारी संख्या में दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

मसूरी। उत्तरकाशी क्षेत्र के भाटिया गांव से बाबा बौख नाग की डोली अयोध्या यात्रा से लौटते समय कैपटी स्थित हिमालयन साहसिक संस्थान में रूकी जहां बाबा बौख नाग की विधिवत पूजा की गई जिसके बाद सैकडो की संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं ने बाबा की डोली के दर्शन कर परिवार की खुशहाली की कामना की।

बाबा बौख नाग की डोली अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के दर्शन करने पारंपरिक वाद्ययंत्रों व सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ गई थी व लौटते समय हिमालयन साहसिक संस्थान कैंपटी में रूकी। जैसे ही लोगों को पता चला तो बड़ी संख्या में आस पास के ग्रामीण महिलाएं व पुरूषों ने बाबा बौख नाग की डोली के दर्शन करने उमड़ पडे।

हिमालयन साहसिक संस्थान के अध्यक्ष व पूर्व डीआईजी एसपी चमोली व उनकी पत्नी माधुरी चमोली ने भगवान बौख नाग की डोली व साथ में चल रहे श्रद्धालुओं का स्वागत किया। संस्थान के प्रागंण में डोली को दर्शनों के लिए रखा गया जिस पर बड़ी संख्या में लोगों ने डोली के दर्शन कर पुण्य का लाभ कमाया व परिवार की खुशहाली की कामना की।

इस मौके पर बाबा बौख नाग डोली की दिन की पूजा प्रांगण में हुई जिसमें मुख्य माली संजय डिमरी व साथियों ने पूजा संपन्न करवाई। इस मौके पर एसपी चमोली ने कहा कि यह बडे सौभाग्य की बात है कि उनके ग्राम देवता की डोली पहली बार उनके प्रांगण में आयी जिसके दर्शन किए। वहीं वहीं इस मौके पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।

इस मौके पर बाबा बौख नाग देव समिति के अध्यक्ष यशवंत सिंह रावत ने कहा कि बाबा बौख नाथ की कृपा सभी पर बनी रहे। उन्हांने बताया कि 16 जुलाई को सैकड़ो श्रद्धालुओं के साथ बाबा बौख नाग की डोली अयोध्या यात्रा पर निकली थी व अब वापस अपने थान जा रही है। उन्होंने इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार व उत्तराखंड सरकार का विशेष आभार व्यक्त किया जिन्होंने यात्रा में पूरा सहयोग किया वही उन्होंने एसपी चमोली का विशेष धन्यावाद किया कि उन्होंने डोली को अपने संस्थान में निमंत्रित किया व विशाल भंडारे का आयोजन किया।

इस मौके पर समिति के अध्यक्ष जयेंद्र रावत, सचिव गोपाल सिंह बिष्ट, विजय सिंह रावत, चंद्र मोहन सिंह पंवार, जगमोहन रावत, देवेंद्र चौहान, यशपाल सिंह रावत, शिवचरण डिमरी, कृतमणि डिमरी, विनोंद सिंह रावत, बलबीर सिंह राणा, रोशन राणा, बद्री सिंह कफोला, विजयपाल सिंह चौहान, अमीन राणा, हरिमोहन सिंह राणा, भागेद्र सिंह गुलेरिया, सकल सिंह राणा, केवल सिंह बिष्ट, बलबीर रावत, रमेश चंद्र रमोला, भजन सिंह, रमेश डोभाल, मगलेश डिमरी, सत्यप्रसाद डोभाल, केंद्र सिंह राणा, विनोंद सिंह रावत, आदि बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। 

About Author

Please share us