September 7, 2024

शंखनाद रैली के बाद अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे शिफन कोट के बेघर

मसूरी। रोपवे के लिए बेघर किए गये शिफन कोट के मजदूरों ने शिफन कोट आवासहीन निर्बल मजदूर वर्ग एवं अनुसूचित जाति संघर्ष समिति के बैनर तले वादा निभाओ शंखनाद रैली निकालने के बाद शहीद स्थल पर आवास उपलब्ध न कराने के विरोध में अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

गांधी चौक से पारंपरिक वाद्ययंत्रों ढोल दमाउ, मसक बाजा के साथ शिफन कोट के बेघर मजदूरों ने प्रदेश सरकार, मंत्री गणेश जोशी व पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता को जगाने के लिए पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार शंख बजाकर वादा निभाओ शंखनाद रैली निकाली जो मालरोड होते हुए शहीद स्थल पर आये व वहां पर अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस मौके पर आंदोलन के संयोजक प्रदीप भंडारी ने कहा कि वादा निभाओ शंखनाद रैली नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता व मंत्री गणेश जोशी को जगाने के लिए निकाली है। ताकि उन्होंने जो वादा किया था उसे तीन साल होने पर भी नहीं निभाया। उन्होंने कहा कि इसमें कोई नई मांग नहीं है इन्होने 20 दिसंबर 2021 को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आईडीएच में आवास बनाने के लिए भूमि पूजन, शिलान्यास किया था लेकिन सवा साल बीतने पर भी एक ईंट नही लगायी गई, इससे साफ है कि मजदूर वर्ग से छलावा हो रहा है व झूठे वादे किए गये जिसके विरोध में यह शंखनाद रैली की गई व यह धरना तभी उठेगा जब उनकी आवास की मांग पूरी हो जायेगी। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष संजय टम्टा ने कहा कि यह धरना तब तक चलेगा जब तक आवास की मांग पूरी नहीं की जाती। सिफन कोर्ट में मजदूरों के साथ पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता व विधायक गणेश जोशी ने छलावा किया है। जिससे बेघर मजदूरों में आक्रोश है।

इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह ने कहा कि कोरोना काल में इन शिफन कोट के 84 परिवारों को पुलिस बल के माध्यम से बेघर कर दिया व लंबे समय तक ये अपने बच्चों के साथ कड़ाके की सर्दी में हवाघरों या अन्य स्थानों पर रहे। आजादी व उत्तराखंड राज्य बनने के बाद इतना बड़ा अत्याचार कभी नहीं किया गया। आश्चर्य की बात है कि मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया लेकिन वहां पर भूमि पर एक गैंती भी नहीं लगी। उन्होंने मंत्री गणेश जोशी व पालिकाध्यक्ष पर आरोप लगाया कि बोर्ड में प्रस्ताव पास कर उस भूमि को किसी कंपनी को पटटे में तीस साल के लिए दे दी जिसका किसी को पता नहीं है। और न ही आज तक उस स्थान पर रोपवे का कार्य शुरू हुआ।

इस मौके पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव अग्रवाल, सामाजिक कार्यकर्ता मेघ सिंह कंडारी, अमित गुप्ता, आरपी बडोनी, सभासद प्रताप पंवार, समिति के महामंत्री राजेंद्र सेमवाल, अक्षत वर्मा, मनोज शास्त्री, दिनेश उनियाल, सहित बड़ी संख्या मंे शिफन कोट के बेघर मजदूर शामिल थे।

About Author

Please share us